नई शिक्षा नीति:साइंस कॉलेज में नृत्य, संगीत, कालिदास में जैविक खेती

नई शिक्षा नीति के तहत परंपरागत कोर्स के साथ नए कोर्स भी कर सकते हैं। इसके लिए 14 नवंबर तक पंजीयन किया जा सकता है। उच्च शिक्षा विभाग ने इस वर्ष से कॉलेज में उन विषयों की शुरुआत की है जो पूर्व में केवल उनके लिए बने कॉलेज में पढ़ाए जा सकते थे। खास यह है कि इनमें विषय विशेषज्ञों की जरूरत होने पर उनका आदान प्रदान भी किया जा सकता है।

साइंस कॉलेज : बीए में नृत्य व संगीत की अनुमति

माधव साइंस में बीए और बीकॉम का अध्यापन शुरू हो गया है। इसमें प्रवेश लेने के लिए 14 नवंबर तक एमपी ऑनलाइन से पंजीयन किया जा सकता है। प्राचार्य अर्पण भारद्वाज के अनुसार 16 नवंबर तक ही प्रवेश शुल्क एमपी ऑनलाइन के माध्यम से जमा कराया जा सकता है। बीए कोर्स के तहत नृत्य और संगीत विषय संचालित करने की अनुमति भी मिल गई है।

कालिदास कॉलेज : जैविक कृषि, उद्यानिकी की मंजूरी

कालिदास कन्या कॉलेज में यूजी कोर्स के तहत जैविक कृषि, उद्यानिकी और औषधिय पादप की मंजूरी मिल गई है। डॉ. हरीश व्यास के अनुसार यूजी के विद्यार्थी इसमें प्रवेश ले सकते हैं। जो विद्यार्थी पूर्व में प्रवेश ले चुके हैं, वे भी अपना विषय बदल सकते हैं। इस तरह कॉलेज के अन्य कोर्स की खाली सीट के साथ इनमें भी 14 नवंबर तक प्रवेश लिया जा सकता है।

माधव कॉलेज : एमए में राजनीति, अर्थशास्त्र, हिंदी

शासकीय माधव कला एवं वाणिज्य कॉलेज में इस वर्ष से एमए हिंदी, राजनीति और अर्थशास्त्र की शुरुआत हो गई है। प्राचार्य डॉ. जेएल बरमैया के अनुसार इसमें 14 नवंबर तक प्रवेश लिया जा सकता है। इसके अलावा पूर्व में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों को अपना विषय बदलने का विकल्प 20 नवंबर तक खुला है। वे इसका लाभ ले सकेंगे।

Leave a Comment